ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारी – क्या करें और क्या न करें

ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारी करते समय क्या करें और क्या न करें

आज के समय में ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारी आपके लिए तनावपूर्ण हो सकती है और यदि आप को इसके बारे में सही जानकारी नहीं है, तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। शानदार डिज़ाइन शानदार डिज़ाइन और उच्च-गुणवत्ता के लिए ऑनलाइन फर्नीचर शॉपिंग एक अच्छा विकल्प है।

ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारी आर्सन वुड्स

पर ऑनलाइन उच्च-गुणवत्ता वाले फर्नीचर को खोजने में काफी ज्यादा समय लगता है। और यह देखना की जो लिखा है वो कितना सच है, यह पता लगाना भी आम लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। आर्सन वुड्स  पहली बार आपके लिए ऐसे सुझाव लेके आया है जिससे आपको गुणवत्तायुक्त फर्नीचर खरीदने में काफी मदद मिलेगी।

 

क्या करें?

वेबसाइट कितनी सुरक्षित है?

वेबसाइट की सुरक्षा जांचने के लिए सबसे आसान तरीका है उसके लिंक को पढ़ना। यदि वेबसाइट के नाम के आगे https:// है और आपको एक हरे रंग का तालानुमा आइकॉन दिखाई दे, तो वो वेबसाइट फर्नीचर खरीदने के लिए सुरक्षित है। इसे SSL (Secure Socket Layer) कहते हैं, जो ये बताती है की वेबसाइट ने अलग से एक सुरक्षा सर्टिफिकेट लिया हुआ है। इससे हमारे कार्ड की जानकारी भी सुरक्षित रहती है। जिस वेबसाइट पे ये https:// न हो या केवल http:// हो, वहां से फर्नीचर खरीदने से बचें।

नियम और शर्तों को पूरी तरह समझें

हमेशा ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारी करने से पहले हमें नियम और शर्तों के विवरण को ध्यानपूर्वक पड़ना चाहिए। ध्यान देने योग्य बात यह है की फर्नीचर बना किस लकड़ी से है और कहा से आया है? तभी आप उसकी गुणवत्ता को माप पाएंगे।

 

विक्रेता और उसकी रेटिंग की जांच करे

Aarsun Reviewकिसी भी पोर्टल पर ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारी से पहले विक्रेता की जांच अवश्य कर लें , क्यूंकि जो फर्नीचर आप खरीद रहे हैं, उसका मूल्य अलग अलग पोर्टल्स पर भिन्न भिन्न भी हो सकता है।

और कहीं आपको सस्ता, तो कहीं महंगा मिलेगा।  शॉपिंग पोर्टल पर प्रोडक्ट और विक्रेता की रेटिंग हमेशा चेक करें जिससे गलत प्रोडक्ट खरीदने से बचा जा सके।

वेबसाइट की रेटिंग के लिए आप उस कंपनी की गूगल रेटिंग जांच सकते हैं, या और सोशल नेटवर्क पर जाकर यह देख सकते हैं की जिन लोगों ने यहाँ से सामान खरीदा उनको अच्छा लगा या नहीं।

कई बार वेबसाइट पे एक अलग से पेज होता है जो सिर्फ ग्राहक द्वारा दी गयी समीक्षाएं दर्शाता है। आप उस पर जाकर भी खुद देख सकते हैं की आपको क्या मिलेगा।

रिटर्न पॉलिसी पर भी ध्यान दें

ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारी - क्या करें और क्या न करें 1

कभी कभी हम अपने मनपसंद फर्नीचर की खरीदारी करते समय रिटर्न पॉलिसी नहीं पढ़ते हैं , जो की अति आवश्यक है।  यदि उत्पाद की ऑनलाइन खरीदारी के पश्चात हमें यूनिट पसंद नहीं आती या उसमें कुछ खामियां हैं तो उस समय रिटर्न पालिसी ही हमारा साथ दे सकती है जिसके द्वारा हम उत्पाद को बदल सकते है या मूल्य भी वापस ले सकते हैं। इसीलिए हमेशा वापसी की नीतियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

क्या करें? 

फर्नीचर मापने की भूल करें

जिस फर्नीचर उत्पाद की आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, उसके आकार का आपको ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। यह आपके घर के इंटीरियर के अनुसार फिट बैठना चाहिए। मापदंड के बारे में जितनी हो सके, उतनी जानकारी ले लें। ये न हो की फर्नीचर आपकी तय की गयी जगह से बड़ा या छोटा लगे। इससे पूरे कमरे की थीम खराब हो जाती है और हो सकता है वो आपके कमरे में किसी को भी पसंद न आये।

 

गुणवत्ता की अनदेखी करें

क्या आपने कभी सोचा?

जो आपने ऑनलाइन पोर्टल पर भुगतान किया उसी के अनुरूप आपको उत्पाद मिला है या नहीं ?

हम कभी यह गारंटी से नहीं कह सकते की हर महंगा फर्नीचर उत्पाद अच्छा ही होगा। मगर कई ऐसे विश्वसनीय ऑनलाइन पोर्टल भी हैं जहाँ आपके मूल्य के अनुरूप ही आपको फर्नीचर मिलेगा। इसलिए आपको सबसे पहले उत्पाद की गुणवत्ता को जानना जरूरी है। उसे कभी भी अनदेखा न करें। ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारी करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आप जिस गुणवत्ता की अपेक्षा करते हैं आपको वही मिले।

डिलीवरी शुल्क को अनदेखा करें

डिलीवरी चार्जेज में बहुत से छुपे हुए चार्जेज भी रहते हैं जिन्हें हम समझ नहीं पाते और हमें लगता है की हम ठीक भुगतान कर रहे है। कई बार फर्नीचर के दाम में ही डिलीवरी चार्जेज भी शामिल होते हैं। और कई बार ऐसा भी होता है की हमें डिलीवरी के वक्त उसका भुगतान करना पड़े। विक्रेता से इस बारे में पैसों का भुगतान करने से पहले सब पूछ लें। हर छोटी से छोटी जानकारी आपको आगे की परेशानियों से बचा सकती है।

 

धैर्य को खोने दें

कभी कभी हमें कोई फर्नीचर उत्पाद इतना पसंद आता हैं कि उसे खरीदने में हम जरा भी देर नहीं लगाते हैं। मगर ऑनलाइन शॉपिंग में हमें गुणवत्ता के साथ साथ कई चीज़ों का मूल्यांकन करना होता हैं। इसीलिए दुसरे शॉपिंग पोर्टल पर भी उसी उत्पाद कि तुलना करके उसे समझना चाहिए। अगर आप धैर्य के साथ शॉपिंग करेंगे, तो यह आपकी फर्नीचर खरीदारी प्रक्रिया को सुखद बना देगा।

 

निष्कर्ष

खरीदारी की प्रक्रिया अब ऑनलाइन हो गयी है। हमें बहुत अच्छे विकल्प घर बैठे मिलने लगे हैं। परन्तु जिस तरह से हम पहले दुकानों में जाकर हर चीज़ को परख कर सामान खरीदते थे, उसी तरह से हमें ऑनलाइन भी ध्यान रखना है। याद रखें, हमारी एक गलती की वजह से सारे पैसे बर्बाद हो सकते हैं। ऑनलाइन फर्नीचर खरीदना बहुत ही आसान है। बशर्ते आप ऊपर दी गयी सभी बातों का ख्याल रखें।

आर्सन पर आपको ये सभी बातें मिलेंगी। हम कोशिश करते हैं की आपको हर बात पहले से बताई जाएं, ताकि आपका फर्नीचर खरीदारी का अनुभव बहुत ही सरल और अच्छा रहे। हमारे यहाँ हस्तनिर्मित फर्नीचर और कलाकृतियां मिल जाती हैं, जो की आपके घर के हिसाब से ही बनायीं जाती हैं। अगर आपके पास भी कोई डिज़ाइन है, जिसको आपको अपने घर के हिसाब से बनवाना है तो आप हमें संपर्क कर सकते हैं। हमारे यहाँ फर्नीचर आपके हिसाब से बनता है, नाकि हमारे हिसाब से।

अभी संपर्क करें – +९१-८१९२९९९१३५  (आप हमें इस नंबर पर whatsapp भी कर सकते हैं।

हम पूरी दुनिया में अपना फर्नीचर डिलीवर करते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी वीडियो ज़रूर देखें :

 

Book a video call